डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं? सभी डॉक्टर का नाम लिस्ट|Types Of Doctor in Hindi

Types Of Doctor: जब भी हम बीमार होते हैं तो सबसे पहले हमें डॉक्टर की याद आती है हर किसी को उसके जीवन में कई बार डॉक्टर की जरूरत पड़ती है हर बीमारी के लिए अलग-अलग त्रि डॉक्टर होते हैं जो अपनी योग्यता अनुसार बीमारियों का इलाज करते हैं क्योंकि एक डॉक्टर हर प्रकार की बीमारी का इलाज नहीं कर पाता है आम सर्दी खांसी बुखार होने पर हमें जनरल फिजिशियन की जरूरत होती है लेकिन कोई बड़ी बीमारी होने पर हमें उस बीमारी के स्पेशलिस्ट डॉक्टर की जरूरत होती है दांत के दर्द पेट के दर्द हिर्दय रोग से संबंधित बीमारियां त्वचा से संबंधित बीमारियां व इसी प्रकार की अनेक अलग-अलग की बीमारियों के लिए अलग-अलग सरकार के ही डॉक्टर होते हैं

आज के लेख में हम आपको डॉक्टर के बारे में ही बताने वाले हैं यानी हम आपको आज के लेख में बताएंगे कि डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Doctor) क्योंकि अलग-अलग डॉक्टर अलग-अलग बीमारियों के स्पेशलिस्ट होते हैं और उन सभी डॉक्टर के बारे में हम आपको बताएंगे इसलिए हमारे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें|

बीपी कैसे चेक करेसीटी स्कैन क्या होता हैOPD की फुल फॉर्म 

डॉक्टर किसे कहते हैं

Types Of Doctor – डॉक्टर वह पेशेवर व्यक्ति होते हैं जो चिकित्सा विज्ञान (medicine) के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखते हैं और रोगियों की निदान, उपचार, और संरक्षण से संबंधित देखभाल करते हैं। डॉक्टर की पदवी आम तौर पर चिकित्सा (medicine) या सर्जरी (surgery) के विषय में डिग्री होती है। डॉक्टर विभिन्न विशेषताओं में अपने ज्ञान का उपयोग करके विभिन्न रोगों का निदान करते हैं और उनके उपचार का सामर्थ्य रखते हैं।

डॉक्टरों के कई प्रकार हो सकते हैं, जैसे जनरल प्रैक्टिशनर (General Practitioner) जो आमतौर पर सामान्य चिकित्सा देखभाल करते हैं, विशेषज्ञ डॉक्टर (Specialist) जो विशेष रोग या उपचार के लिए प्रशिक्षित होते हैं, और शल्यचिकित्सक (Surgeon) जो शल्य चिकित्सा करते हैं।

ज़रूर पढ़ेAIIMS Delhi Online Appointment कैसे ले
ज़रूर पढ़ेपीजीडीएम कोर्स क्या है

डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Doctor)

  1. General Physician
  2. Dentist
  3. Physiatrists
  4. Allergist/Ammunologist
  5. Audiologist
  6. Colon and Rectal Surgeons
  7. Anesthesiologist
  8. Cardiologist
  9. Dermatologist
  10. Critical Care Medicine Specialists
  11. Endocrinologists
  12. Emergency Medicine Specialists
  13. Geriatric Medicine Specialist
  14. Gastroenterologists
  15. Gynecologist
डीएनए क्या हैNEET Kya Hai डायबिटीज (Diabetes) क्या है

General Physician

  • General Physician- जनरल फिजिशियन डॉक्टर वे चिकित्सक होते हैं जो प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदान करते हैं। इन्हें प्राथमिक देखभाल और बीमारियों के सामान्य लक्षणों के निदान और उपचार की जानकारी होती है। जनरल फिजिशियन अपने रोगी को सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं, छोटी-मोटी बीमारियों, और आम बुखार, सर्दी, कफ, पेट की समस्याओं, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, विभिन्न इन्फेक्शन आदि के उपचार के लिए देखते हैं।

Dentist

  • Dentist- डेंटिस्ट, जिन्हें हिंदी में ‘दंत चिकित्सक’ कहा जाता है, वे मेडिकल पेशेवरों में से एक होते हैं जो दंतों, मुंह और जवाँ के संबंधित समस्याओं के उपचार करते हैं। ये समस्याएं दांतों की सफाई, दांतों की मुद्दती समस्याएं, दांतों का पुनर्स्थापना, दांतों के दर्द और जवाँ के रोगों को शामिल करती हैं।

Physiatrists

  • Physiatrists- डॉक्टर “Physiatrists” एक विशेषज्ञ मेडिकल विज्ञानी होते हैं, जिन्हें “Physical Medicine and Rehabilitation (PM&R)” या “Physiatry” के नाम से भी जाना जाता है। इन विशेषज्ञों का काम रोग, चोट, या दुर्बलता के कारण हुए शारीरिक क्षतियों के इलाज और रिहाबिलिटेशन में मदद करना होता है।

Allergists

  • Allergists- Allergists (एलर्जी विशेषज्ञ या एलर्जिस्ट) चिकित्सा विज्ञान के विशेषज्ञ होते हैं जो एलर्जी से संबंधित रोगों का निदान, उपचार, और प्रबंधन करते हैं। एलर्जी एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति के शरीर में किसी विशेष पदार्थ (जिन्हें एलर्जेन कहा जाता है) के संपर्क में आने पर उनके शरीर का प्रतिक्रियाशीलता उत्पन्न होती है जिससे विभिन्न तरह के अनुकूलनात्मक प्रतिक्रियाएं होती हैं, जैसे चुम्बकन, खुजली, सांस लेने में परेशानी, त्वचा में दाने आदि।

Audiologist

  • Audiologist- जो विशेष रूप से कान से संबंधित समस्याओं का निदान और उपचार करते हैं। वे कान की समस्याओं का विश्लेषण करने के लिए विभिन्न टेस्ट और जांच का उपयोग करते हैं और फिर रोगियों को उचित उपचार प्रदान करते हैं।अधिकांश ऑडियोलॉजिस्ट शिक्षित होते हैं और उन्हें ऑडियोलॉजी या कान विज्ञान के क्षेत्र में उच्चतर शिक्षा प्राप्त होती है। वे ध्वनि संबंधी समस्याओं के साथ-साथ श्रवण और संबंधित समस्याओं के लिए इलाज करते हैं, जैसे कि कान के छिद्र, श्रवण की कमी, टिनिटस (कान में बजने वाली घंटी जैसी ध्वनि) और कान के समस्याओं की बढ़ती उम्र के साथ जुड़ी समस्याएं।

Colon and Rectal Surgeons

  • Colon and Rectal Surgeons– (कोलन और रेक्टल सर्जन) वे चिकित्सक होते हैं जो पेट के निचले भाग में स्थित कोलन (बड़ी आंत) और रेक्टम (गुदा) के रोगों के चिकित्सा विशेषज्ञ होते हैं। ये विशेषज्ञ उपचार और सर्जरी दोनों के जरिए इन विकारों का इलाज करते हैं।

Anesthesiologist

  • Anesthesiologist– डॉक्टर वे चिकित्सक होते हैं जो शरीरिक और मानसिक दर्द को नियंत्रित करने, रोगी को ऑपरेशन या मेडिकल प्रक्रिया के दौरान बेहोश (अनजेस्थेटिजिया) करने, उपायों का चयन करने और सुरक्षित रूप से प्रोसेडर का पालन करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Cardiologists

  • Cardiologists– वे चिकित्सक होते हैं जो दिल (हृदय) से संबंधित समस्याओं के निदान, उपचार, और रोकथाम के लिए विशेषज्ञता रखते हैं। ये विशेषज्ञ दिल के विभिन्न रोगों, जैसे कि दिल की बढ़ती हुई दिलासा, हृदयाघात, रक्तचाप के उच्च या निम्न स्तर, हृदय में रक्तस्राव, हृदय की पल्पितेशन, और अन्य दिल से संबंधित समस्याओं का इलाज करते हैं।

Dermatologist

  • Dermatologist- डर्मेटोलोजिस्ट वे चिकित्सक होते हैं जो त्वचा (स्किन), नाखून, बाल, मुंह के आस-पास के क्षेत्रों और संबंधित समस्याओं के निदान, उपचार, और रोकथाम के लिए विशेषज्ञता रखते हैं। वे त्वचा समस्याओं जैसे कि त्वचा के छाले, एक्जिमा, प्सोराइसिस, खुजली, जलन, विरेचक जन्य विकार, त्वचा के रोगी या बालों के उपाय जैसे मुद्दों का निदान करते हैं।

Critical Care Medicine Specialists

  • Critical Care Medicine Specialists– जिन्हें विशेषतः क्रिटिकल केयर चिकित्सा विशेषज्ञ भी कहा जाता है, वे मेडिकल डॉक्टर होते हैं जो विशेष रूप से गंभीर और जीवन-संजीवनी चिकित्सा की देखभाल करते हैं। इन विशेषज्ञों का मुख्य ध्येय यह होता है कि उन्हें गंभीर और संकटापन्न मरीजों के चिकित्सा सेवा प्रदान करके उनके जीवन को बचाया जा सके।

Endocrinologists

  • Endocrinologists– वे चिकित्सक होते हैं जो एंडोक्रिन सिस्टम की विभिन्न समस्याओं का इलाज करते हैं। एंडोक्रिन सिस्टम वह सिस्टम है जो शरीर के अंदर और बाहर विभिन्न और हारमोनल ग्रंथियों (एंडोक्राइन ग्रंथियों) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह ग्रंथियां रक्त शर्करा, थायरॉयड, अद्रेनल, उत्तेजक ग्रंथि, और जनन ग्रंथि जैसे विभिन्न क्षेत्रों को नियंत्रित करती हैं।

Emergency Medicine Specialists

  • Emergency Medicine Specialists- जिन्हें हिंदी में आप आपातकालीन चिकित्सा विशेषज्ञ भी कह सकते हैं, वे डॉक्टर होते हैं जो आपात स्थितियों या चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए तत्काल सहायता प्रदान करने में विशेषज्ञ होते हैं। ये डॉक्टर विभिन्न प्रकार के आपातकालीन स्थितियों के निपटान, चिकित्सा देखभाल, और रक्षा के लिए तैयार रहते हैं।

Geriatric Medicine Specialist

  • Geriatric Medicine Specialist- जेरिएट्रिक मेडिसिन विशेषज्ञ वे डॉक्टर होते हैं जो बुढ़ापे की आयु वर्ग (जेरिएट्रिक पॉपुलेशन) के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का इलाज करने में विशेषज्ञता रखते हैं। ये विशेषज्ञ वैद्यकीय शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने जेरिएट्रिक्स विशेषता के क्षेत्र में विशेष अध्ययन किया होता है।

Gastroenterologists

  • Gastroenterologists- वे चिकित्सक होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम और संबंधित विकारों के निदान, उपचार, और रोकथाम के लिए विशेषज्ञ होते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में पेट, आंत, जीभ, गला, पचनाशय (पाचक अंग), गुदा, और उनसे जुड़ी समस्याओं का इलाज गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट करते हैं।

Gynecologist

  • Gynecologist- वे चिकित्सक होते हैं जो महिलाओं के प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं का निदान, उपचार और देखभाल करते हैं। यह चिकित्सक महिलाओं के रीजनल ऑर्गन्स (गर्भाशय, योनि, अंडाशय, उपचारवहीन तट, पेशाब नली आदि) और स्त्री जनन तंत्र के संबंध में विशेषज्ञता रखते हैं।
Hair Transplant कैसे होता है
Uric Acid Kya Hota Hai
शरीर के अंगों के नाम हिंदी में
Hair Fall Kaise Roke

Leave a Comment