Photoshop क्या है? फोटोशॉप उपयोग कैसे करते है (What is Photoshop in Hindi)

Photoshop Kya Hai : आपने अक्सर शादी या पार्टी यू आदि में फोटोग्राफर को जरूर देखा होगा और फोटोग्राफी भी कराई होगी| जब आपके पास फोटोग्राफर फोटो एल्बम बना कर लाते हैं तो आप अपने फोटो को देखकर अचंभित हो जाते हैं और कहते हैं कि अरे यह मैं हूं मैं ऐसा दिखता हूं ऐसा होना स्वभाविक होता है और हर कोई अपने फोटो देखकर ऐसा ही महसूस करता है क्योंकि प्रोफेशनल फोटोग्राफर इन फोटो को एडिट करके साफ सुथरा बना देते हैं| साथ में बैकग्राउंड तथा और भी जरूरी एडिटिंग करने के बाद ही आपको फोटो एल्बम देते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे संभव होता है| यदि आपके मन में यह सवाल आता है तो हम आपको बता दें कि यह सभी काम फोटोशॉप के द्वारा ही फोटोग्राफर करता है और आज हम अपने लेख के अंतर्गत आपको फोटोशॉप क्या होता है के बारे में बताने वाले हैं|

यदि आप Photoshop Kya Hai से संबंधित जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि हम आपको फोटोशॉप का इतिहास, वर्जन और उपयोग आदि के बारे में भी बताएंगे|

Web Designing क्या है फैशन डिज़ाइनर कैसे बनेंWindows 11 कैसे Download और Install करें

Photoshop Kya Hai

Photoshop एक प्रमुख ग्राफिक्स एडिटिंग सॉफ़्टवेयर है जो Adobe Systems द्वारा विकसित किया गया है। यह सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन, फोटोग्राफी, ग्राफिक्स, और डिजिटल कला के क्षेत्र में उपयोग होता है। Photoshop के माध्यम से आप फ़ोटोग्राफों को संपादित करने, ग्राफिक डिज़ाइन बनाने, चित्रों को संशोधित करने, तस्वीरों को मूल्यांकन करने, और डिजिटल चित्रकला बनाने के लिए विभिन्न उपकरण और फ़िल्टर्स का उपयोग कर सकते हैं।

Photoshop में विभिन्न विशेषताएँ शामिल हैं जैसे कि लेयर प्रबंधन, विभिन्न ब्लेंडिंग मोड्स, टेक्स्ट और टाइपोग्राफी संशोधन, ब्रशेस और पेंसिल्स के माध्यम से चित्रित करना, फ़िल्टर्स और इफ़ेक्ट्स का उपयोग करना आदि। यह सॉफ़्टवेयर गहराई से संशोधन करने की अनुमति देता है जिससे आप चित्रों को बेहतर बना सकते हैं और उन्हें विभिन्न डिजिटल फ़ॉर्मेट्स में सहेज सकते हैं। Photoshop का उपयोग फोटोग्राफरों, डिज़ाइनरों, चित्रकलाकारों, वेब डेवलपर्स, गेम डेवलपर्स, और डिजिटल कला पेशेवरों द्वारा विभिन्न कार्यों में किया जाता है।



फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
Google Chrome में सेव Password कैसे देखें

फोटोशॉप का इतिहास

फोटोशॉप की शुरुआत 1987 में अमेरिकी नागरिक पीएच.डी. द्वारा की गई थी। मिशिगन विश्वविद्यालय के एक निर्माण जूनियर थॉमस नॉल ने आइटम पेश किया, मैकिंटोश प्लस गणना पर एक चित्र सबरूटीन का उपयोग करता है। फ़ोटोशॉप की पहली व्याख्या की घोषणा जनवरी 1988 में की गई थी।

वह प्रोग्राम जिसका उपयोग एक निश्चित डिस्प्ले पर ग्रेस्केल आंकड़े प्रदर्शित करने के लिए किया गया था। जिसमें से नोल की निकटता में प्रदर्शन को चुना गया। जबकि हम डिस्प्ले को फोटोशॉप का अनाधिकृत मानते हैं। फ़ोटोशॉप का पहला इतिहास अतिथि “बार्नीस्कैन एक्सपी” दस्तावेज़ों की प्रत्येक स्कैनिंग को व्यावसायिक रूप से वितरित किया गया था। फोटोशॉप पेल फोटोग्राफ रेडैक्टर का एक डॉट फोर्ज डोजियर फॉर्म/स्क्वायर ग्रिडिरॉन है। इसे Mac OS और Windows के लिए प्रस्तुत किया गया था।

Adobe Photoshop Version History

Photoshop 1.0– February 1990
Photoshop 2.0– June 1991
Photoshop 3.0– September 1994
Photoshop 4.0– November 1996
Photoshop 5.0– May 1998
Photoshop 6.0– September 2000
Photoshop 7.0– March 2002
Photoshop 8.0 CS– October 2003
Photoshop 9.0 CS2– April 2005
Photoshop 10.0 CS3– April 2007
Photoshop 11.0 CS4– October 2008
Photoshop 12.0 CS5– April 2010
Photoshop 13.0 CS6– May 2012
Photoshop 14.0 CC– June 2013
Photoshop 15.0 CC– June 2014
Photoshop 16.0 CC– June 2015
Photoshop 17.0 CC– June 2016
Photoshop 18.0 CC– November 2016
Photoshop 19.0 CC– October 2017
Photoshop 20.0 CC– October 2018
Photoshop 21.0 CC– November 2019
Photoshop 22.0 CC– October 2020

Drone Kya Hota Haiमास कम्युनिकेशन क्या हैMultimedia क्या है

फोटोशॉप का उपयोग

(Photoshop) फोटोशॉप एक प्रमुख ग्राफिक्स डिजाइनिंग और फ़ोटो एडिटिंग सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग चित्र संशोधन, ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग, और क्रिएटिव प्रोजेक्ट्स के लिए किया जाता है। यह सॉफ़्टवेयर विभिन्न टूल्स और फ़ीचर्स प्रदान करता है जो यूजर्स को फोटोग्राफी को संपादित करने और विभिन्न ग्राफिकल प्रोजेक्ट्स को बनाने में मदद करते हैं।

फोटोशॉप के उपयोग के कुछ मुख्य क्षेत्र हैं:

फ़ोटो संशोधन: फोटोशॉप का प्रमुख उपयोग फ़ोटोग्राफी को संशोधित करने के लिए होता है। यहां तक कि आप चित्र में बदलाव कर सकते हैं जैसे कि रंग संशोधन, तीव्रता समायोजन, रेटच और डेटच हटाना, चेहरे की सुधार, और अन्य बहुत सारी संपादनाएँ कर सकते हैं।

ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग: फोटोशॉप का उपयोग लोगो डिज़ाइन, पोस्टर, ब्रोशर, फ़्लायर, वेबसाइट डिज़ाइन, बैनर आदि जैसे ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग प्रोजेक्ट्स में किया जाता है।

आर्टिस्टिक क्रिएशन: कला और डिज़ाइन की दृष्टि से, फोटोशॉप यह अनुमति देता है कि आप विभिन्न रूपों में चित्रित कर सकें, डिजिटल पेंटिंग करें, और अपनी कल्पनाओं को अद्वितीय तरीकों से व्यक्त करें।

टेक्स्ट संशोधन: फोटोशॉप में आप टेक्स्ट डाल सकते हैं और उसे संपादित कर सकते हैं। यह विभिन्न फ़ॉन्ट्स, रंग, आकार, और स्टाइल्स के साथ टेक्स्ट डालने की अनुमति देता है।

3D ग्राफिक्स: आप फोटोशॉप का उपयोग 3D ग्राफिक्स बनाने और संपादित करने में भी कर सकते हैं, जिससे कि आप उच्च गुणवत्ता वाले 3D आइटम्स तैयार कर सकें।

ITI Course Kya Hai in Hindi
गूगल से पैसे कैसे कमाए
शेयर मार्केट क्या है
Sharechat App क्या है

Photoshop कैसे खोलें

  • Start→All programs→Adobe→Photoshop→Ok। 
  • Start→Run→Type Photoshop→Ok.
  • Type Photoshop in the Search box then click on Photoshop।

Photoshop कैसे सीखे

  • Adobe Photoshop हासिल करने के लिए आप अपने शहर के किसी गणना संस्थान से संपर्क कर सकते हैं। ध्यान दें कि वे आपको केवल नवीनतम उपयोगों पर व्यावहारिक रूप से एडोब फोटोशॉप और चित्र कला सिखाते हैं।
  • आप चाहें तो फ़ोटोशॉप क्षमताओं को निःशुल्क खोजने के लिए YouTube वीडियो भी देख सकते हैं। हां, लेकिन अब से आपको अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अपनी गणना में उन क्षमताओं का अभ्यास करना चाहिए।
  • यदि आप चाहें तो एडोब फोटोशॉप से जुड़े किसी भी इंटरनेट कोर्स में भी प्रवेश ले सकते हैं। वैसे, कुशल लोगों को इंटरनेट से जुड़े कई विशिष्ट मुआवजा वाले पाठ्यक्रम मिलते हैं जो आपको नवजात स्तर से लेकर विशेषज्ञ स्तर तक शिक्षित कर सकते हैं।
  • आप अपने घर में एडोब फोटोशॉप इंस्टॉल करके भी इसका पता लगा सकते हैं और अक्सर प्रैक्टिस करते हैं।
  • आप इसे आंशिक रूप से किसी फोटोग्राफ कार्यशाला या प्रिंटिंग मशीन या ड्राइंग प्लॉटिंग कार्यशाला में उपस्थित होने के लिए भी निर्धारित कर सकते हैं यदि वे आपको स्वीकार करते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप घर पर इसे सिखाने के लिए किसी Adobe Photoshop विशेषज्ञ को भी नियुक्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इंटरनेट से जुड़े एडोब फोटोशॉप संकाय सदस्यों से भी संपर्क कर सकते हैं, जो आपको इस अवधि में प्रशिक्षित कर सकते हैं।

FAQ‘s Photoshop Kya Hai

फोटोशॉप क्या है?

इमेज एडिटिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग की दुनिया का महाराजा है|

फोटोशॉप के जनक कौन हैं?

थॉमस और जॉन नॉल|

फोटोशॉप में कितने टूल्स होते हैं?

Photoshop फोटोशॉप में लगभग 66 टूल्स होते हैं|

फोटोशॉप का असली नाम क्या है?

एडोब फोटोशॉप फोटोशॉप का असली नाम है|

Leave a Comment