Zameen Ki Registry Kaise Karaye – यह तो आप सभी जानते होंगे कि किसी भी व्यक्ति के पास जमीन सबसे अहम और सबसे अधिक कीमती जायदाद होती है क्योंकि समय के साथ-साथ इसकी कीमत में हमेशा वृद्धि होती है| इसलिए हम यह कह सकते हैं कि जमीन किसी व्यक्ति की जिंदगी का वह अनमोल हिस्सा होता है जो कभी खत्म नहीं होता और उसके वंश के अनुसार लोगों को मिलता रहता है बहुत से लोग अपने बच्चों के लिए या फिर अपने लिए जमीन खरीदते हैं और जो लोग पहली बार जमीन खरीदते हैं उनको यह जानकारी नहीं होती की जमीन की रजिस्ट्री कैसे की जाती है यदि आपको भी इस विषय में जानकारी नहीं है तो आप इस पेज से जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं (Zameen Ki Registry Kaise Karaye) के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं|
इसके अलावा आप जानेंगे कि रजिस्ट्री कराने के लिए कौन-कौन सा पेपर आवश्यक होता है जमीन खरीदने बेचने में क्या सावधानी बरतनी चाहिए रजिस्ट्री में क्या- क्या दस्तावेज लगते हैं इन सभी जानकारियों को जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़ें|
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रजिस्ट्री क्या होती है (What is Registry)
जब आप किसी जमीन को खरीदते हैं तो आपको उस जमीन को अपने नाम पर सरकार के पास रजिस्टर करवाना होता है और जमीन को उसके पुराने मालिक के नाम से अपने नाम पर ट्रांसफर कराना होता है और ट्रांसफर कराने में जो भी प्रोसेस होता है उसी को रजिस्ट्री (Registry) कहा जाता है| जब भी आप जमीन खरीदते हैं तो यह प्रोसेस काफी जरूरी होता है और जब तक आप उस जमीन की रजिस्ट्री अपने नाम पर नहीं करवाते हैं तब तक आप उस जमीन के वैध मालिक नहीं बनते हैं|
इसीलिए यह बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए कि जमीन खरीदते वक्त आप उस जमीन को अपने नाम पर करा ले| वैसे तो हर देश में जमीन की अपने नाम पर रजिस्ट्री कराने के अलग-अलग नियम है लेकिन आपको इस लेख में अपने देश में जमीन की रजिस्ट्री कराने के बारे में सभी संपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे जमीन की अपने नाम पर रजिस्ट्री कराने का पूरा प्रोसेस आपको नीचे दिया गया है|
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जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं – Zameen Ki Registry Kaise Karaye
Zameen Ki Registry Kaise Karaye -आप जब भी किसी जमीन के मालिक से बात करते हैं कि आपको उनकी जमीन को खरीदना है और इसके बाद आप जब उस व्यक्ति को उस जमीन का पैसा देते हैं और उसके बाद वह व्यक्ति उस जमीन को आपके नाम पर रजिस्टर करवा देता है लेकिन आपको बता दें कि यह प्रोसेस इतना आसान नहीं होता है किसी भी जमीन को खरीदने का एक पूरा प्रोसेस (Process) होता है|
- जमीन की वैल्यू निर्धारित करें|
- स्टैम्प ड्यूटी पेपर बनवायें|
- जमीन खरीदने और बेचने से संबंधित कागज|
- सब – रजिस्ट्रार करेगा रजिस्ट्री|
- अब रजिस्ट्री को प्राप्त करें|
जमीन की कीमत को पता करें
यदि आप किसी भी जमीन को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आप उस जमीन के बारे में पता कीजिए कि अभी उस जमीन की मार्केट में कितनी कीमत है क्योंकि अगर आप सीधे उस जमीन के मालिक से उस जमीन की कीमत के बारे में पूछेंगे तो वह आपको उस जमीन की कीमत बहुत अधिक बताएगा| इसके अलावा उस जमीन की मार्केट कीमत पता करने के साथ-साथ आपको उस जमीन की सरकारी कीमत भी पता करनी चाहिए|
स्टैंप ड्यूटी पेपर कैसे बनवाएं
इसके बाद आपको उस जमीन को अपने नाम पर Register करवाने के लिए यह स्टैंप ड्यूटी पेपर खरीदने होते हैं जो व्यक्ति जमीन खरीदना है वह इन Stamp duty paper को किसी भी वकील से खरीद सकता है| यदि आपको यह पेपर खरीदने में किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आप इन पेपर्स को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं जिसके लिए आपको stamp.com या shcilStamp पर Visit करना होगा|
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जमीन की रजिस्ट्री करवाने से पहले यह जरूर चेक करें
कई बार ऐसा होता है कि हम जमीन या प्लॉट खरीदते हैं तब जल्दबाजी के कारण कुछ चेक नहीं करते हैं ऐसी स्थिति में उस जमीन को खरीदने के बाद भी उसे हासिल करने के लिए पूरी जिंदगी कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ते हैं| ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आपको जमीन की रजिस्ट्री कराने से पहले एक बार दस्तावेज को अच्छे से जरूर चेक करना चाहिए| क्योंकि आपको बता दें कि जमीन जायदाद के मामले में सतर्कता बरतनी बहुत आवश्यक होती है|
- किसी जमीन की रजिस्ट्री करवाने से पहले आपको जो बेचने वाला व्यक्ति है उसके बारे में भली-भांति जानकारी प्राप्त करनी चाहिए|
- आपको यह पता करना चाहिए कि उस जमीन को कितनी बार बेचा गया है और कितनी बार खरीदा गया है|
- जो व्यक्ति आपको जमीन बेच रहा है उसके बारे में जाने की क्या वह इस जमीन का मालिक है| यदि वह मालिक नहीं है तो मालिक द्वारा दिया गया कोई पावर ऑफ अटॉर्नी लेटर है या नहीं|
- यदि आप खेती के लिए कोई जमीन खरीदते हैं तो आप उसका सर्वे नंबर या फिर उसकी डिटेल ले और राज्य सरकार से जुड़ी Web Portal है वहां पर जाकर आप उसके डाटा को Verify कर सकते हैं|
- यदि आप किसी कृषि भूमि को प्लॉट के लिए खरीद रहे हैं तो क्या उस जमीन को प्लॉट या मकान बनाने के लिए परमिशन मिली हुई है| यदि आप इंडस्ट्रियल के लिए जमीन खरीदना चाहते हैं तो आपको चेक करना चाहिए कि इसके लिए अनुमति मिली है या फिर मिल सकती है या नहीं|
- एक बार आपको यह चेक करना चाहिए कि जो नक्शे में दिखाया गया है या जो आपको बताया गया है क्या वह नगर निगम के द्वारा किया गया है या फिर नहीं वह भी आपको Transfer and Country Department में से उसे Permission मिली है या फिर नहीं यह चेक कर लेना चाहिए|
रजिस्ट्री कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज
- जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए आपके पास अपना पहचान पत्र होना आवश्यक होता है जिसके लिए आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस प्रयोग कर सकते हैं|
- आपके पास अपना खाता प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है|
- जब आप अपनी जमीन के लिए कागजात बनवाते हैं तो आपको Non Objectional Certificate भी बनवाना होता है क्योंकि यह बहुत जरूरी दस्तावेज होता है|
- Allotment Letter का होना बहुत जरूरी है इस लेटर को आप अपनी तहसील से बनवा सकते हैं|
- यदि आप जमीन खरीद रहे हैं या फिर बेच रहे हैं तो आपके पास अपनी Property Tex से जुड़ी Latest रसीदें भी होनी चाहिए|
- आपके पास जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी दस्तावेज होना भी जरूरी होता है|
- आपको यह बैनामा दस्तावेज भी बनवाना होता है जो किसी की जमीन को खरीदने में सबसे अधिक आवश्यक होता है|
जमीन खरीदने और बेचने से संबंधित कागजात कैसे बनवाएं
सभी दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद रजिस्ट्री करवाने हेतु सबसे पहले आपको अपने रजिस्ट्री ऑफिस में जाना होगा वहां पर आपको बहुत से वकील और रजिस्ट्रार मिलेंगे उनका कार्य यही होता है कि जमीन की रजिस्ट्री हैतू स्टैंप ड्यूटी पेपर बनाना और रजिस्ट्री में आपकी मदद करना| इसके लिए आपको उन वकीलों को निर्धारित फीस भी देनी होगी|
आप अपनी रजिस्ट्री का कार्य वकील को दे दीजिए उसके बाद वह जमीन बेचने वाले और जमीन खरीदने वाले दोनों से सभी आवश्यक दस्तावेज मांगेगा दस्तावेज के अनुसार वह रजिस्ट्री पेपर तैयार करेगा इसके लिए आपको स्टांप पेपर खरीदना होगा यह बहुत आसानी से आप खरीद सकते हैं| यदि फिर भी आपको इसे खरीदने में कोई समस्या होती है तो आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं इसमें भी रजिस्ट्री करने वाला व्यक्ति आपकी मदद करेगा आपको बस जमीन का सरकारी रेट के अनुसार स्टांप ड्यूटी के पैसे उन्हें देने होंगे|
जमीन रजिस्ट्री के नियम 2021
- बिना जमीन के प्रमाणित नक्शे के जमीन की रजिस्ट्री नहीं हो पाएगी|
- जमीन को बेचते समय बेचने वाले व्यक्ति को अपने हाथ की सभी उंगलियों के निशान देने होंगे|
- पावर ऑफ अटॉर्नी के मामले में अब इस लेटर के साथ ही आवासीय प्रमाण पत्र को साथ में लगाना भी अनिवार्य हैं|
- जिस व्यक्ति द्वारा भी जमीन को बेचा जा रहा है उस व्यक्ति ने जमीन को खरीदते समय रजिस्ट्री के दौरान जो कागज जमा करवाए थे उनमें उसका सही नाम, पति या पुत्र का नाम व उसका स्थाई पता होना आवश्यक है|
- आपको बता दें कि अलग-अलग राज्यों की जमीन की रजिस्ट्री के नियम अलग-अलग हैं हो सकते हैं| इसमें समय-समय पर बदलाव भी किए जाते हैं| इन बदलावों और नियमो को जमीन खरीदने और बेचने वाले दोनों को ही माना अनिवार्य है|
गुरुवार और शुक्रवार
जमीन का वर्गीकरण 6 से 7 श्रेणियां में करने की योजना है|
विभाग द्वारा रजिस्ट्री खारिज करने हेतु 90 दिन तक का समय निर्धारित किया गया है|
जमीन के रजिस्ट्री के 45 से 90 दिनों के अंदर दाखिल खारिज करना जरूरी होता है|