Ronaldo किस देश का है? जानिए Cristiano Ronaldo Kis Desh Ka Khiladi Hai

Ronaldo Kis Desh Ka Hai: आप सभी जानते होंगे कि दुनिया में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खेल फुटबॉल है फुटबॉल को दुनिया के हर कोने में पसंद करने वाले लोग मिल जाएंगे| यदि आप भी फुटबॉल देखना पसंद करते हैं तो आपने रोनाल्डो का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि रोनाल्डो को फुटबॉल का शहंशाह माना जाता है क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबॉल के सबसे अधिक प्रसिद्ध फुटबॉलर है| यदि आपको रोनाल्डो के बारे में जानकारी नहीं है तो आप आज के हमारे आर्टिकल के माध्यम से रोनाल्डो के बारे में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं| इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Ronaldo Kis Desh Ka Hai और यह किस देश के लिए खेलता है यह भी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे|

क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन है

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) एक प्रसिद्ध पुर्तगाली फुटबॉलर हैं। वे 5 फरवरी, 1985 में पुर्तगाल के मादेरा द्वीप पर पैदा हुए थे।

रोनाल्डो फुटबॉल के मामले में एक विश्वसनीय खिलाड़ी हैं और उन्हें उनके शक्तिशाली शैली, शीर्षक प्राप्तियाँ और अनुशासन के लिए प्रशंसा की जाती है। उन्होंने अपने व्यापक करियर में कई महत्वपूर्ण खिताब और सम्मान हासिल किए हैं, जिनमें से अधिकतर सबसे अधिक प्रतिष्ठित खिताब हैं: फीफा विश्वकप, यूइएफा चैम्पियंस लीग, इंग्लिश प्रीमियर लीग, ला लिगा और सीरी ए।

रोनाल्डो ने यूइएफा चैम्पियंस लीग में भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं, और वे फुटबॉल इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी में से एक माने जाते हैं।



क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मांचों में अनेक गोल बनाए हैं और उनके व्यक्तिगत ब्रांड के रूप में भी मशहूर हैं। वे फुटबॉल जगत में अपने सेवा के लिए भी पहचाने जाते हैं और सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रूप से हिस्सा लेते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को उनके खिलाड़ी कौशल, संघर्षी दृढ़ता, और नेतृत्व के लिए विश्वभर में प्रशंसा मिलती है। उन्हें उनके सफलता के लिए खूबसूरत खिताब ‘बॉलन डोर’ (Ballon d’Or) के 5 बार सम्मानित किया गया है, जो विश्व के सर्वोच्च फुटबॉल खिलाड़ी को मिलता है|

ये भी पढ़ेFIFA World Cup Kya Hai 
ये भी पढ़ेगार्ड ऑफ ऑनर क्या होता है 

Ronaldo Kis Desh Ka Khiladi Hai

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) एक पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर है। यह प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेलते हैं तथा पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी भी करते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 को फनचल, मदीरा पुर्तगाल में हुआ था। रोनाल्डो एक धनी फुटबॉलर है जिनकी कुल सम्पति $330 मिलियन से अधिक है। दुनिया में इनके प्रशंसको की कोई कमी नही है यह फुटबॉल के भगवान के रूप में जाने जाते हैं तथा इन्स्टाग्राम पर इनके 500 मिलियन से अधिक फोल्लोवेर्स है जो यह दर्शाता है कि यह दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने खिलाडी है।

Ronaldo Kis Desh Ka Hai
 क्रिकेटर कैसे बनेAsian Games Kya Haiबीसीसीआई का मतलब क्या है

रोनाल्डो की करियर की शुरुआत कब हुई

2003 में रोनाल्डो ने मानचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब में शामिल होते हुए अपनी करियर की शुरुआत की। उन्होंने इस क्लब के साथ 3 प्रीमियर लीग टाइटल और एक यूरोपीय चैम्पियंस लीग टाइटल जीती।

2009 में उन्होंने रियल मैड्रिड में शामिल होते हुए अपनी करियर को आगे बढ़ाया और उन्होंने इस क्लब के साथ 4 चैम्पियंस लीग टाइटल जीते।

2018 में रोनाल्डो जुवेंटस क्लब के साथ जुड़े और उन्होंने इस क्लब के साथ दो सीरी ए टाइटल जीते और सुपर कप जीता। 2021 में वे मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब में लौट आए और वहां से अब भी खेल रहे हैं।

रोनाल्डो अपनी करियर के दौरान कई इतिहासिक कार्यक्रमों को अपने नाम किया हैं। उन्होंने बेहतरीन फुटबॉलरों में से एक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। उनके नाम पर बनी कई रिकॉर्ड हैं और उन्होंने बेहतरीन फुटबॉलर के रूप में अनेक अवार्ड जीते हैं।

ये भी पढ़ेफ्री में IPL मैच देखे
ये भी पढ़े(Free Hit) फ्री हिट क्या है 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में मुख्य जानकारी

Full Nameक्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो
निक नेम (Nick Name)सी. रोनाल्डो,
CR7,
रॉनी,
रॉकेट रोनाल्डो
जन्मदिन5 फरवरी  1985
जन्म स्थान (Birth Place)फनचल, मदीरा पुर्तगाल
राशिकुंभ
नागरिकता (Citizenship)सैंटो एंटोनियो
धर्म (Religion)कॅथोलिसिस्म
पेशा (Occupation)पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर
टीम(Team)स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड एवं
पुर्तगाल राष्ट्रीय टीम
गर्लफ्रेंड (Girlfriends)जॉर्जिना रोड्रिगेज
कुल संपत्ति (Net Worth)$330 मिलियन के आसपास

रोनाल्डो की पत्नी

रोनाल्डो के wife का नाम जॉर्जिना रोड्रिगेज (Georgina Rodriguez) है। वो कुछ इस प्रकार से दिखती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मोबाइल नंबरमोबाइल चोरी की शिकायत पत्र कैसे लिखेसरल पोर्टल

Ronaldo Record List

सबसे ज्यादा गोल यूरोप में: रोनाल्डो ने दौरा यूरोपा में सबसे ज्यादा 144 गोल बनाए हैं।

सबसे ज्यादा गोल फुटबॉल विश्व कप में: रोनाल्डो ने फुटबॉल विश्व कप में सबसे ज्यादा 15 गोल बनाए हैं।

सबसे तेज Century: रोनाल्डो ने स्पेनिश लीगा में सबसे तेज Century बनाई है। वह सिर्फ 29 बॉल के साथ Century बनाने में सफल रहे थे।

सबसे ज्यादा फुटबॉल यूनिफार्म के विजेता: रोनाल्डो ने सबसे ज्यादा फुटबॉल यूनिफार्म के विजेता अवार्ड जीते हैं, जो उन्होंने 5 बार जीता है।

सबसे ज्यादा बैलन ड़ोर अवार्ड जीतने वाले फुटबॉलर: रोनाल्डो ने 3 बार बैलन ड़ोर अवार्ड जीता है, जो सबसे अधिक है।

सबसे ज्यादा फुटबॉल अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी: रोनाल्डो ने 180 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

सबसे ज्यादा फिफा क्लब विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी: रोनाल्डो ने 4 बार फिफा क्लब विश्व कप जीता है।

सबसे ज्यादा ब्रेकेट गोल दौरा यूरोपा में: रोनाल्डो ने दौरा यूरोपा में सबसे ज्यादा 29 ब्रेकेट गोल बनाए हैं।

सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले फ़ुटबॉलर खिलाड़ी: रोनाल्डो को फेसबुक पर 148 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा फॉलो किया जा चुका है।

FAQ‘s Ronaldo Kis Desh Ka Hai

रोनाल्डो का पूरा नाम क्या है?

रोनाल्डो का पूरा नाम Cristiano Ronaldo dos Santos Aveiro है|

दुनिया का नंबर वन फुटबॉलर कौन है?

वर्तमान समय में क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के नंबर वन फुटबॉलर माने जाते हैं क्योंकि उन्होंने अपने खेल के प्रदर्शन से पूरे दुनिया को हिला रखा है|

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म कब हुआ था?

5 फरवरी 1985 को क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का जन्म हुआ था और उनका जन्म स्थान फंक्शन मदिरा को माना जाता है जो कि पुर्तगाल देश में स्थित है|

रोनाल्डो का धर्म क्या है?

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो एक ख्रीष्टान है वह कैथोलिक धर्म के हैं|

रोनाल्डो के कितने बच्चे हैं?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के 4 बच्चे है|

Leave a Comment