पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? ईमेल व हेल्पलाइन पूरी जानकारी

Post Office Ki Shikayat Kaise Kare: प्रिय मित्रों आज हम आपके पोस्ट ऑफिस की शिकायत कैसे करें के बारे में सभी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं कई लोगों को पोस्ट ऑफिस से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं होती है वह इस कारण से लोग पोस्ट ऑफिस की शिकायत करना चाहते हैं| लेकिन इसकी सही जानकारी न होने के कारण लोगों को पोस्ट ऑफिस की शिकायत करने में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है| यदि आप किसी भी पोस्ट ऑफिस के कार्य से खुश नहीं है और आप उसके खिलाफ शिकायत करना चाहते हैं तो आप आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं| आज के हमारे आर्टिकल में हम आपको Post Office Ki Shikayat Kaise Kare के बारे में ही सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक प्रदान करेंगे| यदि आप इस विषय से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बन रहे|

स्पीड पोस्ट को कैसे ट्रैक करें
Pin Code क्या है

Post Office Ki Shikayat Kaise Kare

यह तो आप सभी जानते ही होंगे कि भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा डाकघर खोलने की शुरुआत की गई थी जिसमें ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपना पहला पोस्ट ऑफिस 1727 में खोला था इसके बाद 1774 में कोलकाता जीपीओ की स्थापना हुई थी जिस स्थान पर अब GPO स्थित है| वह वास्तव में पहले फोर्ट विलियम का स्थल था| पोस्ट ऑफिस का मुख्य कार्य बाहर से आए हुए डाक पार्सल मनी ऑर्डर पत्र आदि को पार्टी के घरों तक पहुंचाना और उसे स्थान की डाक को बाहर भेजने की व्यवस्था करना है|

लेकिन वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस के कुछ कर्मचारी आई हुई डाक पार्सल मनी ऑर्डर पत्र आदि को समय पर पहुंचने में लापरवाही कर रहे हैं| जिसमें अधिकांश कर्मचारी डॉक्यूमेंट को सही समय और सही पते पर नहीं भेजते हैं जिसके कारण से लोगों को अनेक प्रकार की समस्या आ रही है| लेकिन अब पोस्ट ऑफिस से संबंधित किसी भी समस्या की शिकायत ऑनलाइन दर्ज की जा सकती है|

Post Office Ki Shikayat Kaise Kare

पोस्ट ऑफिस की शिकायत करने की जानकारी

आर्टिकल किसके बारे मेंपोस्ट ऑफिस कि शिकायत कैसे करें ऑनलाइन
उदेश्यपोस्ट ऑफिस से समन्धित आ रही समस्याओं में सुधार लाना
भारत में सबसे पहले डाकघर कि स्थापना1774 में
भारत में सबसे पहले डाक विभाग कि स्थापना कहां कि गईकलकत्ता में
डाक विभाग का मुख्य कार्यबाहर से आई हुई डाक, पार्सल, मनीऑर्डर, पत्र आदि को पावती के घरों तक पहुँचाना
भारत में प्रथम डाक विभाग कि स्थापना किसके द्वारा कि गईवारेन हेस्टिंग्स
इंडिया पोस्ट ऑफिस टोल फ्री नंबर1800 266 6868
पोस्ट ऑफिस ATM टोल फ्री नंबर18000 425 2440
पोस्ट ऑफिस शिकायत नंबर1800 266 6868
पोस्ट ऑफिस कि शिकायत का तरीकाऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके
भारतीय डाक विभाग कि वेबसाइटhttps://www.indiapost.gov.in/
पोस्ट ऑफिस कि शिकायत कहां करेंभारतीय डाक विभाग में
विश्व डाक दिवस कब मनाया जाता है9 अक्टूबर को
भारतीय डाक विभाग द्वारा विश्व डाक सप्ताह कब मनाता है9 से 14 अक्टूबर के बीच
चिट्टी पर डाक टिकट प्रथम बार कब लगाया गया था1852 में
भारत में अब तक का सबसे बड़ा डाक टिकट किसके नाम जारी किया गया हैपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर 20 अगस्त सन 1991 को जारी किया गया था
भारत में एक विभाग के रूप में डाक विभाग कि शुरुआत कब हुयीभारत में 1 अक्टूबर 1854 को डाक विभाग के रूप में शुरुआत कि गई
Update2023

Post Office Helpline Number

यदि आपने पोस्ट ऑफिस के जरिए कुछ भेजा है या कुछ ऑर्डर किया है और काफी समय बीत जाने के बाद भी उसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। तो आप पोस्ट ऑफिस के हेल्पलाइन नंबर 18002666868 पर संपर्क करके इसकी स्थिति जान सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर भी मेल की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।



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Email शिकायत कैसे करें

किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए आप पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर के अलावा ईमेल द्वारा भी शिकायत कर सकते हैं| विभाग द्वारा लोगों की सुविधा के लिए प्रत्येक राज्य के अनुसार हेल्पलाइन ईमेल की सुविधा दी गई है यह ईमेल आईडी हमने नीचे सूची के माध्यम से प्रदान की है|

India Post Mumbai  nsh.mumbai@indiapost.gov.in
India Post Delhi  nsh.delhi@indiapost.gov.in
India Post Kochi  nsh.kochi@indiapost.gov.in
India Post Pune  nsh.pune@indiapost.gov.in
India Post Chennai  nsh.chennai@indiapost.gov.in
India Post Hyderabad  nsh.hyderabad@indiapost.gov.in
India Post Bangalore  nsh.bangalore@indiapost.gov.in
India Post KolKata  nsh.kolkataairport@indiapost.gov.in
India Post Ahmedabad  nsh.ahmedabad@indiapost.gov.in

Post Office में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

यदि आप पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं तो इस विषय में हम आपको नीचे सभी जानकारियां स्टेप बाय स्टेप प्रदान करने वाले हैं|

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा|
  • इस होम पेज पर आपको ‘Register your complaint’ का लिंक दिखाई देगा इस लिंक पर क्लिक करें|
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको ‘Register your Grivance’ पर क्लिक करना होगा|
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी|

 जैसे-

  1. लेन – देन संख्या
  2. सेवा
  3. टाइप
  4. कार्यवाही की तिथि
  5. बुकिंग कार्यालय विवरण
  6. विवरण
  7. प्रेषक/आवेदक विवरण
  8. पहला नाम
  9. उपनाम
  10. ईमेल
  11. पता
  12. देश का नाम
  13. पिन कोड
  14. शहर जिला
  15. राज्य / केंद्र शासित प्रदेश
  16. मोबाइल नंबर
  17. सभी जानकारियां ध्यान पूर्वक दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें|
  18. सफलतापूर्वक सबमिट होने पर आपको एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें आपकी कंप्लेंट का रिफरेंस नंबर दिया जाएगा| इसका आप प्रिंट आउट निकाल सकते हैं या फिर डाउनलोड भी कर सकते हैं|
Post Office Ki Shikayat Kaise Kare
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं|

Complaint Status चेक कैसे करें

कंप्लेंट स्टेटस चेक करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें|

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा|
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलकर आएगा|
Post Office Ki Shikayat Kaise Kare
  • इस होम पेज पर आपको Track N Trace का पहला ऑप्शन दिखाई देगा|
  • इस ऑप्शन में आपको Consignment और Complaint के दो ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें से आपको Complaint वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है|
  • Complaint ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अपना कंप्लेंट नंबर दर्ज करें|
  • इसके बाद आपको Submit बटन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें|
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी कंप्लेंट का स्टेटस शो हो जाएगा|
Post Office Ki Shikayat Kaise Kare

शिकायत संबंधी कारण

पोस्ट ऑफिस में शिकायत करने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ कारण के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं|

  • स्पीड पोस्ट, एक्सप्रेस पोस्ट, बिजनेस पार्सल और लॉजिस्टिक्स पोस्ट की देर से डिलीवरी/डिलीवरी न होने की शिकायतें।
  • सीओडी राशि का भुगतान न करना और प्रीमियम उत्पादों से संबंधित अन्य शिकायतें।
  • बचत बैंक या बचत प्रमाणपत्र या संबंधित दावों से संबंधित शिकायतें।
  • सामान्य डाक का वितरण न होना।
  • देरी या गलत डिलीवरी के मामले में.
  • मनीऑर्डर या इलेक्ट्रॉनिक मनीऑर्डर का भुगतान न होना या भुगतान में देरी।
  • पंजीकरण आइटम की डिलीवरी पर.
  • डाक जीवन बीमा या ग्रामीण डाक जीवन बीमा से संबंधित शिकायतें।
  • डाक कर्मचारियों के पेंशन मामलों एवं ग्रामीण डाक सेवा से संबंधित मामलों की शिकायत।
  • आप ऊपर बताए गए कारणों पर पोस्ट ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं।

FAQ’s

पोस्ट ऑफिस की स्थापना कब और किसके द्वारा की गई?

पोस्ट ऑफिस की स्थापना 1854 में भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी के द्वारा की गई थी|

भारतीय डाक विभाग द्वारा विश्व डाक सप्ताह कब मनाया है?

9 से 14 अक्टूबर के बीच में|

पोस्ट ऑफिस में हेल्पलाइन नंबर शिकायत कैसे करें?

यदि आप पोस्ट ऑफिस में हेल्पलाइन नंबर की सहायता से शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आपको 18002666868 हेल्पलाइन नंबर डायल करना होगा|

चिट्ठी पर डाक टिकट प्रथम बार कब लगाया गया था?

1852 में|

भारत में सबसे पहले डाक विभाग की स्थापना कहां की गई थी?

कोलकाता में|

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट  www.indiapost.gov.in. है|

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